पिछले साढ़े पाँच माह में अवैध उत्खनन, परिवहन व भण्डारण के खिलाफ बनाए 226 प्रकरण

0
3

जिले में अवैध परिवहन के खिलाफ मध्यप्रदेश में सबसे अधिक प्रकरण दर्ज किए गए

बिलौआ टोल नाके पर सघन चेकिंग अभियान से एक करोड़ से अधिक का राजस्व हासिल किया

जिले में खनिज पदार्थों के अवैध उत्खनन, परिवहन व भण्डारण के खिलाफ जिला प्रशासन के निर्देशन में लगातार कार्रवाई की जा रही है। पिछले लगभग साढ़े पाँच माह की अवधि में खनिज पदार्थों के अवैध उत्खनन, परिवहन व भण्डारण के खिलाफ कुल 226 प्रकरण बनाए गए हैं। साथ ही डबरा तहसील के बिलौआ क्षेत्र में स्थापित क्रेशर से निकलने वाले वाहनों की जांच में पिछले 6 दिन के भीतर लगभग एक करोड़ रूपए से अधिक का राजस्व खनिज विभाग ने वसूला है।

प्रभारी जिला खनिज अधिकारी प्रदीप भूरिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2024-25 में खनिज विभाग द्वारा अवैध परिवहन के 165 प्रकरण दर्ज किए गए हैं, जो मध्यप्रदेश में सर्वाधिक हैं। इसी कड़ी में विभाग द्वारा अवैध उत्खनन के 24 प्रकरण एवं अवैध खनिज भंडारण के 37 प्रकरण बनाकर प्रदेश में दूसरा स्थान बनाया है।
श्री भूरिया ने बताया कि खनिज विभाग द्वारा खनिज राजस्व में बढ़ोत्तरी के लिये लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जांच अभियान के तहत डबरा तहसील के बिलौआ में क्रेशर मंडी से निकलने वाले वाहनों की जांच गत 10 सितंबर से लगातार 24 घंटे की जा रही है। खनिज विभाग द्वारा रॉयल्टी सहित समस्त कर को मिलाकर 6 दिन में लगभग करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व बढ़ाया है।

LEAVE A REPLY